Wednesday, January 3, 2018

हो सकता है आपको भी आया हो हार्ट अटैक!


दिल के दौरे का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता है- सीने में तेज़ दर्द. अक्सर किसी फ़िल्मी दृश्य में जब कभी किसी को दिल का दौरा पड़ता है तो वो अपना सीना ज़ोर से जकड़ लेता है, दर्द के मारे उनकी आँखों में घबराहट दिखने लगती है और वो ज़मीन पर गिर पड़ते हैं. हम सभी को लगता है कि दिल का दौरा पड़ने पर ऐसा ही एहसास होगा जैसे हमारे सीने को कुचला जा रहा है. ऐसी अनुभूति होती भी है, लेकिन हमेशा नहीं.


जब दिल तक खून की आपूर्ति नहीं हो पाती तो दिल का दौरा पड़ता है. आमतौर पर खून के किसी थक्के के बीच में आने की वजह से खून दिल तक नहीं पहुँच पाता, इसीलिए सीने में तेज़ दर्द होता है. लेकिन कभी-कभी दिल के दौरे में दर्द नहीं होता.

ई बार बहुत हल्का दर्द होता है और लोगों को लगता है कि अपच के कारण गैस की वजह से ये दर्द हो रहा है और फिर जब कभी अस्पताल में ईसीजी होता है तब पता चलता है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. इसे साइलेंट हार्ट अटैक कहा जाता है. 2016 में प्रकाशित एक शोध अध्ययन के मुताबिक दिल के दौरे के 45% मामले साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं.कई बार मरीज़ को जबड़े, गर्दन, बाँह, पेट या पीठ में दर्द होता है, सांस लेने में तकलीफ़ होती है, कमज़ोरी महसूस होती है, चक्कर आते हैं, पसीना आता है, उल्टियाँ आती हैं- लेकिन सीने में भयंकर दर्द नहीं होता और वे समझ नहीं पाते कि दरअसल उन्हें दिल की बीमारी है.दिल का दौरा पड़ने पर महिलाओं में सीने के दर्द की शिकायत पुरुषों के मुक़ाबले कम होती है, लेकिन थकान, मतली, चक्कर, गर्दन, जबड़े या बांह में दर्द की शिकायत पुरूषों के मुक़ाबले ज़्यादा होती है. लेकिन यह भी पाया गया कि अधिकांश मामलों में महिलाएं और पुरुष दोनों ही को सीने में दर्द की शिकायत होती है, लेकिन करीब 33% महिलाओं और लगभग 25% पुरुषों को दिल के दौरे के वक़्त सीने में किसी दर्द या जलन या बेचैनी का एहसास नहीं हुआ और इस वजह से उन्हें यह समझने में भी मुश्किल हुई कि आखिर उनके साथ हो क्या रहा है. सीधी-सी बात है जब आप लक्षणों की गंभीरता को समझेंगे ही नहीं तो आप मदद भी नहीं मांगेंगे. औसतन लोग डॉक्टरी मदद लेने से पहले 2 से 5 घंटे इंतज़ार करते हैं.सीने में भयंकर दर्द तो खतरनाक है ही और इसकी वजह दिल का दौरा हो सकता है, लेकिन इतने ही ख़तरनाक बाकी लक्षण भी हैं जैसे जबड़े, बांह या गर्दन में दर्द, जी मितलाना या चक्कर आना . इसलिए इन लक्षणों को भी नज़रअंदाज़ न करें और तुरंत डॉक्टर की मदद लें.

                                                                     Dr. R.P. Singh Managing Director Chief Interventional Cardiologist Pancham Hospital, Ludhiana.More Than 20 Years of Experience with SuccessfullyPerformed25000Peripheral/CoronaryAngiographies,6000 Peripheral/Coronary Angioplasties

               p
PANCHAM HOSPITAL OPP MODEL TOWN EXT ,JAWADDI BRIDGE LUDHIANA
24 HOUR EMERGENCY 8725008725

No comments:

Post a Comment

सीएमसी डॉक्टर ने 1 दिन की बच्ची को बचाया और साबित किया कि "डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं"

                       लुधियाना (द पंजाब न्यूज एचएस किट्टी)   25 फरवरी 2023 को अस्पताल के बाहर एलएससीएस द्वारा कुछ घंटे की नवजात बच्ची का...