Wednesday, March 15, 2023

सीएमसी डॉक्टर ने 1 दिन की बच्ची को बचाया और साबित किया कि "डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं"

                      

लुधियाना (द पंजाब न्यूज एचएस किट्टी)  25 फरवरी 2023 को अस्पताल के बाहर एलएससीएस द्वारा कुछ घंटे की नवजात बच्ची का जन्म हुआ। जन्म के बाद बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और उसे क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रेफर कर दिया गया। सीएमसी कैजुअल्टी में जांच करने पर पता चला कि बच्चे को ट्रेकिआ-एसोफेजियल फिस्टुला है, यह दुर्लभ स्थिति है जिसमें भोजन नली नहीं बनती है और कुछ हिस्सा विंड पाइप से जुड़ा होता है। बच्चे को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था और उसे नवजात आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया था। बाल चिकित्सा सर्जरी के डॉक्टरों की टीम, जिसमें डॉ. विशाल माइकल, डॉ. ईशान और डॉ. सुमित शामिल हैं, के साथ-साथ डॉ. मेलचिसेडेक सिंह की अध्यक्षता वाली एनेस्थीसिया की टीम द्वारा सहयोगात्मक प्रयासों के साथ बच्चे की आपातकालीन सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद बच्चे को डॉ. गुरमीत चौधरी की देखरेख में नियोनेटल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया। धीरे-धीरे बच्चा वेंटीलेटर सपोर्ट से मुक्त हो गया और सामान्य रूप से सांस ले रहा था, मुंह से दूध लेना शुरू कर दिया। सर्जरी के 14 दिन बाद संतोषजनक स्थिति में बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

अस्पताल के बिल का भुगतान

रॉक फाउंडेशन (एनजीओ) ने किया
अधीक्षक डॉ एलन जोसेफ ने कहा कि सीएमसी जरूरतमंद मरीजों की मदद के लिए हमेशा तैयार है, उनकी आर्थिक स्थिति के बावजूद हम उन्हें गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देने के लिए तैयार हैं.
आगे के निदेशक डॉ विलियम भट्टी ने कहा कि सीएमसी 128 से अधिक वर्षों से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं और शिक्षा प्रदान कर रहा है। उन्होंने इस कार्य में शामिल सभी विभागों की सराहना की और उन्हें इसे आगे भी जारी रखने के लिए प्रेरित किया।


No comments:

Post a Comment

सीएमसी डॉक्टर ने 1 दिन की बच्ची को बचाया और साबित किया कि "डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं"

                       लुधियाना (द पंजाब न्यूज एचएस किट्टी)   25 फरवरी 2023 को अस्पताल के बाहर एलएससीएस द्वारा कुछ घंटे की नवजात बच्ची का...