Monday, September 24, 2018

पंजाब-हिमाचल से जम्मू तक बारिश का कहर, अब तक 11 लोगों की मौत


उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन और बाढ़ के हालात हो गए हैं. लौटते मॉनसून की इस बारिश में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है और कई जगहों पर लोगों के फंसे होने की आशंका है. बारिश का सबसे ज्यादा असर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हरियाणा पर पड़ा है.
आलम ये है कि बारिश की वजह से पंजाब में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते मंगलवार को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिये गये हैं. जम्मू कश्मीर के डोडा और हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में स्कूल बंद रखे गए हैं. पर्यटन स्थल लाहौल स्पीति में भारी बारिश की वजह से 150 सैलानी फंस गए हैं.
पहाड़ों पर बारिश के चलते भूस्खलन से लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. प्रमुख मार्ग भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं और बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री जाने के रास्ते बाधित हो गए हैं. साथ ही चारधाम यात्रा पर भी बारिश का बुरा असर पड़ा है.
पंजाब में 'रेड अलर्ट'
पंजाब में पिछले तीन दिन से जबरदस्त बारिश हुई और मंगलवार को भी बारिश होती रही, जिसके कारण राज्य के अधिकारियों ने बाढ़ जैसी स्थितियों से निपटने के लिये तैयारियों की समीक्षा की. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में किसी भी तरह के संकट से निपटने के लिये सेना को तैयार रहने के लिये कहा गया है.
कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान पहुंच सकता है और खेतों में पानी भर सकता है. पुलिस ने बताया कि हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश के कारण एक मकान के ढह जाने से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई.
हिमाचल में आफत
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से अचानक बाढ़ आ गई जिसके कारण कांगड़ा में एक शख्स और कुल्लू में एक लड़की बह गई. कुल्लू जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है. वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि ब्यास नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और इसके कारण अचानक आई बाढ़ में कई घर बह गये. लोगों को नदियों और नालों के पास नहीं जाने की चेतावनी दी गई. भारतीय नौसेना की टीम ने पिछले 48 घंटे में कुल्लू जिला के डोबी में अचानक आई बाढ़ में फंसे 21 लोगों को हेलिकॉप्टर की मदद से बचाया.
हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘बारिश के कारण हुए भूस्खलन से अब तक 126 सड़कें प्रभावित हुई हैं और कई जगहों से लोगों के मरने की सूचना मिल रही है.’अधिकारियों ने बताया कि निचले इलाकों में रह रहे लोगों को वहां से निकाला गया है.
अगले 36 घंटे अहम
भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) ने पंजाब के लिये बाढ़ की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ब्यास नदी जल क्षेत्र में लगातार बारिश से जलस्तर बढ़ जाने के कारण पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जायेगा. बीबीएमबी अधिकारियों ने कहा कि वे जलस्तर पर लगातार नजर बनाये हुए हैं.
उत्तराखंड में राजधानी देहरादून सहित अधिकतर स्थानों में बारिश हुई. राज्य आपदा अभियान केन्द्र ने बताया कि इन जिलों में करीब 45 ग्रामीण सड़कें अवरुद्ध हो गईं. इस बीच अगले 36 घंटे तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया गया है.
इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते जल जमाव होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा. जम्मू कश्मीर के डोडा जिला में भूस्खलन की चपेट में आने से 3 नाबालिग सहित एक ही परिवार के पांच सदस्य जमींदोज हो गये जबकि कठुआ जिला में अचानक आई बाढ़ में फंसे 29 लोगों को बचाया गया.
मौसम विज्ञान विभाग के मुताबित पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय के अलाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भी बारिश का पूर्वानुमान है.

No comments:

Post a Comment

सीएमसी डॉक्टर ने 1 दिन की बच्ची को बचाया और साबित किया कि "डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं"

                       लुधियाना (द पंजाब न्यूज एचएस किट्टी)   25 फरवरी 2023 को अस्पताल के बाहर एलएससीएस द्वारा कुछ घंटे की नवजात बच्ची का...